Home NATIONAL UTTAR PRADESH Rajya Sabha Election 2022 : डिंपल यादव समेत दो ​दिग्गज नेताओं ने...

Rajya Sabha Election 2022 : डिंपल यादव समेत दो ​दिग्गज नेताओं ने किया नामांकन

40
0
SAPA Rajya Sabha

Rajya Sabha Election 2022 समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की पत्नी पूर्व सांसद डिंपल यादव (Dimple Yadav), वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल (Kapil Sibbal) और जावेद अली खान (Javed Ali Khan) ने नामांकन दाखिल किया है। समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) इन तीनों को राज्यसभा भेजने की तैयारी कर रही है। नामांकन के दौरान राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और राम गोपाल यादव मौजूद रहे।

बजा दें कि बुधवार दोपहर कपिल सिब्बल सपा कार्यालय पहुंचकर अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) से मुलाकात की। बुधवार दोपहर को कपिल सिब्बल (Kapil Sibbal) ने नामांकन दाखिल किया। साथ में राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) और राम गोपाल यादव मौजूद रहे। वहीं जावेद अली खान को भी पार्टी राज्यसभा भेज रही है। वह पहले भी सपा के राज्यसभा सदस्य रह चुके हैं। मालूम हो कि अभी तक राज्यसभा में सपा के पांच सदस्य हैं। इसमें कुंवर रेवती रमन सिंह, विशंभर प्रसाद निषाद और चौधरी सुखराम सिंह यादव का कार्यकाल चार जुलाई को खत्म हो रहा है।

देश व समाज हित में बिजली बचाने के लिए ऊर्जा मंत्री ने लोगों से की अपील

गौरतलब है कि सपा के कद्दावर नेता आजम खां (Azam Khan) ने मंगलवार को मीडिया से बातचीत में कहा था कि यदि पार्टी सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता कपिल सिब्बल (Kapil Sibbal) को राज्यसभा भेजती है तो अच्छी बात है। कपिल सिब्बल को राज्यसभा (Rajya Sabha) भेजे जाने से मुझे सबसे ज्यादा खुशी होगी। इससे पहले भी वह कपिल सिब्बल की तारीफ करते हुए उनके प्रति आभार जता चुके हैं। आजम खां (Azam Khan) ने यह भी कहा था कि रामपुर से वह उपचुनाव नहीं लड़ेंगे। कोई भाई उम्मीदवार हो उन्हें कोई दिक्कत नहीं होगी। सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव से मुलाकात के सवाल पर आजम ने कहा कि वह बड़े नेता हैं और अपनी मर्जी के मालिक हैं। उनके बारे में कोई कमेंट नहीं किया जा सकता है।

11 सीटों में से भाजपा को 7, सपा को 3 सीट मिलना तय

राज्यसभा में यूपी की 11 सीटों के लिए चुनाव 10 जून को होगा। इन सदस्यों का कार्यकाल 4 जुलाई को समाप्त हो रहा है। इसके लिए नामांकन 24 से 31 मई तक दाखिल किए जाएंगे। एक जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 3 जून तक नाम वापस ले सकेंगे। 10 जून को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। शाम 5 बजे से मतगणना शुरू होगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बृहस्पतिवार को इसका कार्यक्रम जारी कर दिया।

इन 11 सीटों में से भाजपा को सात व सपा को तीन सीटें मिलना लगभग तय है। सूत्रों के मुताबिक एक सीट के लिए 36 विधायकों का वोट चाहिए। भाजपा गठबंधन के पास 273 विधायक है। ऐसे में उन्हें 7 सीट जीतने में कोई परेशानी नहीं होगी। सपा के पास 125 विधायक हैं। उसे 3 सीट जीतने में कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन 11वीं सीट के लिए भाजपा व सपा एक दूसरे के खेमे में सेंधमारी का प्रयास करेंगे।

Previous articleदेश व समाज हित में बिजली बचाने के लिए ऊर्जा मंत्री ने लोगों से की अपील
Next articleराष्ट्रपति और पीएम से मिलेंगे शिया पर्सनल बोर्ड के सदस्य

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here