Home NATIONAL योगी सरकार की सौगात : मुफ्त राशन, सिलेंडर व किसानों को बिजली...

योगी सरकार की सौगात : मुफ्त राशन, सिलेंडर व किसानों को बिजली बिल में छूट

33
0
CM Yogi
CM Yogi

लखनऊ। योगी सरकार (CM Yogi) के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट गुरुवार को विधानसभा में पेश किया गया। 6 लाख करोड़ रुपए से अधिक के बजट में कई चुनावी वादों को पूरा किया गया है। सरकार (CM Yogi) ने मुफ्त राशन योजना को जारी रखने की घोषणा करते हुए (CM Yogi) उज्ज्वला योजना के तहत साल में 2 मुफ्त गैस सिलेंडर देने की ऐलान किया है।

गरीबों के लिए मुफ्त राशन और सिलेंडर

अंत्योदय और पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को निःशुल्क खाद्यान्न, साबुत चना, रीफाइंड सोयाबीन ऑइल और नमक का वितरण किया जाएगा।(CM Yogi) इसके अलावा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 02 निशुल्क एलपीजी सिलेंडर रीफिल वितरण के लिए 6571 करोड़ 13 लाख रुपए की व्यवस्था का प्रस्ताव किया गया है।

कन्या सुमंगला योजना

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अन्तर्गत पात्र बालिकाओं को 06 विभिन्न श्रेणियों में 15000 रुपए की सहायता पीएफएमएस के माध्यम से प्रदान की जा रही है। वित्तीय वर्ष 2022-2023 के बजट में योजना हेतु 1200 करोड़ रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित।

तेलंगाना कार्यक्रम को पीएम मोदी ने किया संबोधित

किसानों को बिजली बिल में छूट

2022 विधानसभा चुनाव में (CM Yogi) किए गए वादे के मुताबिक किसानों को सिंचाई के लिए बिजली बिल में 50 फीसदी छूट की घोषणा की गई है। वित्त वर्ष 2022-23 में 15 हजार ट्यूबवेल की स्थापनी की जाएगी।

अब 1000 रुपए मासिक पेंशन

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि वृद्धावस्था, निराश्रित महिला पेंशन और दिव्यांग पेंशन को बढ़ाकर 1000 रुपए मासिक किया गया है। वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए बजट में 7053 करोड़ 56 लाख रुपए की धनराशि प्रस्तावित की गई है। निराश्रित महिला पेंशन योजना के लिए 4032 करोड़ रुपए की धनराशि प्रस्तावित की गई है। दिव्यांग भरण-पोषण योजना के लिए 1000 करोड़ रुपए और कुष्ठावस्था विकलांग भरण-पोषण योजना के लिए 34 करोड़ 50 लाख रुपये की धनराशि प्रस्तावित है।

Previous articleतेलंगाना कार्यक्रम को पीएम मोदी ने किया संबोधित
Next articleज्ञानवापी पर ​मुस्लिम पक्ष की सुनवाई, जाने मामला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here